Top Post Ad


केला खाने से होने वाले फायदे (Banana eating benefits In Hindi)





दोस्तो केले की गिनती चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में की जाती है। यह उन खास फलों में शामिल है जो तुरंत पेट भरने का काम करते हैं। पेट खराब हो या फिर वजन घटाना हो। केला आपकी काफी मदद कर सकता है। केले में विटामिन्स प्रोटीन आयरन पोटेशियम फाइबर फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमारे अच्छे स्वास्थ के लिए काफी लाभकारी होते हैं 





केला खाने से होनेवाले फायदों के बारे में बात करें। तो चलिए जानते हैं कि ये हमारे लिए किस प्रकार से लाभकारी है। यह हमारे दिमाग को तेज करने का काम करता है। केले में विटामिन बी 6 पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो ब्रेन फंसन को बेहतर रखने के साथ ही दिमाग को तेज करते हैं। इसलिए रोजाना केले या फिर इसके सेब का सेवन जरूर करना चाहिए। 





केले से वजन बढ़ाएं





अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केला एक बेहतरीन विकल्प है। वे न केवल पौष्टिक होते हैं बल्कि कार्ब्स और कैलोरी का भी एक बड़ा स्रोत होते हैं।





केला पेट को ठीक रखता है





यह हमारे पाचन को भी सही रखने का काम करता है। आज के समय में अधिकतर बीमारियां पेट से जुड़ी हुई होती हैं। अगर आपका पेट ठीक है तो आप कतई बीमार नहीं पड़ेंगे। पेट का ठीक होना आपको स्वस्थ बनाने का काम करता है और केला हमारे पाचन को बेहतर बनाने का काम करता है। केला खाने में बहुत ही आसान होता है और यह बहुत ही आसानी से पच भी जाता है। 





यह हमारे पेट से संबंधित कई विकारों को दूर करता है और गैस व अपच की समस्या से छुटकारा दिलाता है। भोजन के बाद केला खाने से भोजन आसानी से पच जाता है और कब्ज की समस्या उत्पन्न नहीं हो पाती है। 





डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी





यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी होता है। डायबिटीज में भी केले काफी फायदेमंद देखे जा सकते हैं। यह फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। फाइबर रेसिस्टेंट स्टार्च विटामिन खनिज फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स सहित कई बायो टी कम्पाउंड का अनूठा मिश्रण होता है जो टाइप टू डायबिटीज से लड़ने का काम करता है। केले में पोटेशियम भी पाया जाता है जो मधुमेह के इलाज और बचाव में सहायक भूमिका निभा सकता है। अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो ऐसे में केले का सेवन किया करें यह आपको लाभ देगा।





 





हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए





यह हमारे हड्डियों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। हड्डियों के लिए केला बहुत ही फायदेमंद है। यह कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए कैल्शियम कितना जरूरी होता है आप यह जानते ही होंगे। हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आप केले का सेवन करें इसमें मौजूद कैल्शियम की अहम भूमिका भी हड्डियों के लिए देखी जा सकती है। 





मैग्नीशियम एक खास तत्व है जो हड्डियों के विकास में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में कैल्शियम के प्रवाह में भी मदद करता है।





 डिप्रेशन से राहत





यह डिप्रेशन से राहत पहुंचाने का काम करता है। कई रिसर्च में यह बात साफ हुआ है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम दिलाता है। केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है। यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है। इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है। 





हृदय के लिए भी काफी लाभकारी





यह हमारे हृदय के लिए भी काफी लाभकारी होता है। केले में पोटेशियम के साथ ही और भी कई सारे तत्व पाये जाते हैं जो दिल का दौरा स्ट्रोक और हृदय रोग होने की संभावना को कम कर देते हैं। अध्ययन में पाया गया है कि शरीर में पोटेशियम की कम मात्रा उच्च रक्त चाप को बढ़ा सकती है 





हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी काफी लाभकारी





यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले में कई सारे गुण देखे जा सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। पोटेशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम पहुंचा कर रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post

Action Movies